बीएसएनएल का बैलेंस चेक कैसे करें How to check balance of BSNL

बीएसएनएल का बैलेंस चेक कैसे करें How to check balance of BSNL

आज के इस आर्टिकल में आज हम जानेंगे कि बीएसएनएल का बैलेंस चेक कैसे करें. अगर आप बीएसएनएल यूजर्स है. तो आपके लिए यह जानकारी होना बहुत जरूरी है. कि बीएसएनएल का बैलेंस कैसे चेक करें.अगर आपको यह जानना है कि बीएसएनएल का बैलेंस कैसे चेक करें.

बीएसएनएल में टॉकटाइम बैलेंस,टेक्स मैसेज बैलेंस, इंटरनेट बैलेंस कि जानकारी पाना बहुत आसान है.आप यूएसएसडी कोड डायल करके भी बीएसएनएल का बैलेंस चेक कर सकते हैं. और जान सकते हैं कि आपकी बीएसएनएल की सिम में प्लान कितना बचा हुआ हैं. इस आर्टिकल में बहुत अच्छे से समझाया गया हैं.

    बस आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा. BSNL एक सरकारी टेलीकॉम कंपनी है.जिसका फूल फॉर्म Bharat Sanchar Nigam Limited है.BSNL अपने ग्राहकों को सस्ती ओर अच्छी सेवा प्रदान करता हैं. इसको भारतीय सरकार द्वारा संचालित किया गया है.जिसका हेड ऑफिस भारत की राजधानी दिल्ली में है.

    BSNL की भारत संचार निगम लिमिटेड को 15 सितंबर 2000 निगमित किया.बाद में ईसको 1 अक्टूबर 2000 को शरू किया गया था. इसको भारत की केंद्र सरकार द्वारा व्यवसाय के बुनियाद पर भारत की दूरसंचार सेवाएं नेटवर्क प्रबंधन देने की व्यवसाय ओर दूरसंचार प्रचालन का कार्यभार सँभाला था.

    राज कार्य विभाग में BSNL सिम का यूज ज्यादा होता हैं. इसमें आप SMS सेंड करके भी अपने BSNL सिम का बैलेंस चेक कर सकते हैं बस आपको बड़े अक्षरों में BAL लिखकर 123 पर सेंड करना होता हैं.123 पर सेंड करते ही आपके सामने आपके सिम के बैलेंस की डीटेल आ जाती है.

    BSNL सिम का बैलेंस कैसे चेक करें

    अगर आप भी BSNL की सिम का उपयोग करते है.ओर आपको पता नहीं है कि BSNL की SIM में बैलेंस कैसे चेक करें. तो BSNL बैलेंस चेक करने की बहुत से तरीके हैं. बस आपको बैलेंस चेक करने के लिए हमारे बताएं गये स्टेप को फॉलो करना होगा.

    बैलेंस चेक करने के लिए सबसे आपको अपने स्मार्टफोन के डायलर पैड को ओपन करना होगा.इसके बाद आप को *123# लगाकर कॉल बटन को दबाएं. दबाने के बाद आपके सामने आपके फोन की स्क्रीन पर एक मैसेज खुलकर आयेगा. जिसमे बताया गया है कि आपकी BSNL SIM में कितना बैलेंस बचा है.

    BSNL प्रीपेड का मेन बैलेंस कैसे चेक करें

    BSNL प्रीपेड का मेन बैलेंस कैसे चेक करें .BSNL प्रीपेड का मेन बैलेंस पता करने के लिए आप अपने फ़ोन के डायल कीवर्ड में *112# लगाकर डायल करके अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं.

    BSNL का इंटरनेट डेटा का बैलेंस कैसे चेक करें

    BSNL का इंटरनेट डेटा का बैलेंस कैसे चेक करें.BSNL का इंटरनेट डेटा का बैलेंस चेक करने के लिए बीएसएनएल की तरफ से आपको अलग अलग तरीके के यूएसएसडी कोड मिलते है.और BSNL आपको बीएसएनएल Number से डेटा बैलेंस का पता करने का ऑप्शन भी देता हैं.जिससे आप अपना डेटा बैलेंस चेक कर सकते हैं. हम आपको जो तरीके निचे बता रहे हैं उन्हें फॉलो करते रहें-

    आप इंटरनेट डेटा का बैलेंस चेक करना चाहते हैं बीएसएनएल इंटरनेट डेटा का बैलेंस करने के लिए आप सबसे पहले अपने फोन के डायल पैड को ओपन करें ओपन करने के बाद आपने SIM के इंटरनेट डेटा बैलेंस चेक करने के लिए 2022*124# डायल करने के बाद आपके सामने बीएसएनएल के इंटरनेट डेटा का बैलेंस आ जाएगा.

    जिस में आपको बताया गया है. की आपकी BSNL की सिम में कितना इंटरनेट डेटा बैलेंस हैं. ओर जो BSNL यूजर 2G ओर 3G यूज़ कर रहे है उनके लिए 1236# ओर 12310# लगाकर अपना डेटा बैलेंस चेक कर सकते हैं.

    बीएसएनएल का रात्रि डेटा बैलेंस कैसे चेक करें

    बीएसएनएल का रात्रि डेटा बैलेंस चेक करने के लिए आप आप कोई भी 1238# लगाकर डेटा बैलेंस चेक कर सकते हैं.

    बीएसएनएल सिम का एसएमएस  बैलेंस कैसे चेक करें


    बीएसएनएल सिम का एसएमएस बैलेंस कैसे चेक करें.बीएसएनएल सिम का एसएमएस बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने फ़ोन का डायल पैड खोलकर *123*2# डायल करें. इसके बाद आप देखेंगे. कि आपकी स्क्रीन पर एक एसएमएस है उसमें बताया जाएगा कि आपकी Sim में कितना SMS बैलेंस बचा हैं.

    यहाँ पर बीएसएनएल आपको एसएमएस बैलेंस चेक करने के लिए अलग अलग तीन यूएसएसडी कोड देती हैं. जो इस प्रकार है (1) *123*1# (2) *123*5# (3) *125# .

    बीएसएनएल का एक्टिव प्रीपेड प्लान कैसे चेक करें

    बीएसएनएल का एक्टिव प्रीपेड प्लान कैसे चेक करें.बीएसएनएल का एक्टिव प्रीपेड प्लान चेक करने के लिए आप बीएसएनएल कम्पनी के USSD कोड का प्रयोग करके भी अपने बीएसएनएल के प्रीपेड प्लान बैलेंस चेक कर सकते है.या जानकारी ले सकते है.बीएसएनएल का प्रीपेड प्लान का पता करने के लिए नीचे दिए गए USSD कोड का उपयोग करके आप बीएसएनएल का प्रीपेड प्लान जान सकते हैं.जो इस प्रकार है

    बीएसएनएल USSD कोड 


    *123*2#                            मिनट्स चेक करने के लिए

    *124*2# *123*10# or *123*1# और *123*6#                नेट बैलेंस चेक करने के लिए

    *8888#                                  नंबर चेक करने के लिए

    *999#                                        सिम कार्ड नंबर खोजें 

    *123#                           वैलिडिटी चेक करने के लिए 

    *444#                     प्रीपेड ऑफर चेक करने के लिए

    *102# or *124*8# or *124*5#                   एक्टिव प्रीपेड प्लान चेक करने के लिए

    *124#5#                                         योजना वाउचर

    *124*10#          वीडियो कॉल बैलेंस चेक करने के लिए

    *102#                   लास्ट कॉल चार्ज डिटेल चेक करने के लिए

    *123*5# or *123*6#  नेटवर्क कॉल चेक करने के लिए

    *123# or *124*1#   मैन बैलेंस चेक करने के लिए

    *123*4#     नेट बैलेंस पर एफआरसी चेक करने के लिए

    यह भी पढ़ सकते हैं :-



    लास्ट लाइन

    आज हमने हमारी hindipage.in वेबसाइट के आर्टिकल में जाना कि बीएसएनएल का बैलेंस चेक कैसे करें. के बारे में बारे में पूरी जानकारी दी है. हमे उम्मीद है कि अब आप हमारा यह आर्टिकल पढ़कर अब आप बीएसएनएल का बैलेंस चेक कर सकते हैं.अगर हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया हैं तो हमारे इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें.

    एक टिप्पणी भेजें

    0 टिप्पणियाँ

    fsdff